HomeEducationPUBG Mobile और Free Fire बांग्लादेश में बैन - कारण जानिए

PUBG Mobile और Free Fire बांग्लादेश में बैन – कारण जानिए

PUBG Mobile और Free Fire बांग्लादेश में बैन: पबजी मोबाइल और फ्री फायर दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय खेलों में से कुछ हैं। दोनों गेम को लाखों डाउनलोड मिल चुके हैं। लोकप्रिय गेम पबजी मोबाइल और फ्री फायर दोनों बांग्लादेश में प्रतिबंधित हैं। यह कदम क्यों उठाया गया और किस अवधि के लिए खेल पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, यह जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

बांग्लादेश में PUBG मोबाइल और फ्री फायर बैन क्यों हैं?

दोनों खेलों का क्रेज देश में अगले स्तर पर पहुंच गया था। लोग इसे बहुत ज्यादा खेल रहे थे। देश के लोगों को इन दोनों खेलों की लत लग गई। PUBG मोबाइल और फ्री फायर पर प्रतिबंध लगा दिया गया क्योंकि वे बच्चों और किशोरों को प्रभावित कर रहे थे।

pubg and free fire ban in Bangladesh

Free Fire और PUBG Ban का मुख्य कारण

उन्हें इन दोनों खेलों की लत लग गई और उन्होंने अपना ध्यान पढ़ाई से हटकर खेलों पर लगा दिया। बांग्लादेश के उच्च न्यायालय ने पबजी मोबाइल और फ्री फायर पर प्रतिबंध लगाने का आदेश पारित किया क्योंकि ये गेम बच्चों और किशोरों को प्रभावित कर रहे थे।

याचिका में यह भी कहा गया है कि युवक हिंसक हो रहा है और अनुचित गतिविधियां कर रहा है. ऐसे ही कारणों से पबजी, फ्री फायर जैसे लोकप्रिय गेम इस समय बैन का सामना कर रहे हैं।

कब तक पबजी और बांग्लादेश में फ्री फायर पर बैन रहेगा?

इससे पहले अक्टूबर 2019 में, PUBG मोबाइल को बांग्लादेश सरकार से प्रतिबंध लगा था। उस वक्त कुछ ही घंटों में बैन हटा लिया गया था। लेकिन इस बार इसे चंद घंटों में नहीं उठाया जाएगा। इस बार बांग्लादेश सरकार में PUBG Mobile और Free Fire दोनों पर 3 महीने का बैन लगाया गया है। इससे पहले प्रतिबंध नहीं हटाया जाएगा।

अन्य देश जिन्होंने PUBG Mobile पर भी प्रतिबंध लगाया:

कई अन्य देश हैं जिन्होंने 2020 में PUBG मोबाइल पर प्रतिबंध लगा दिया था। वे देश थे जॉर्डन और इराक। इन दोनों देशों ने हिंसक कारणों से इस खेल पर प्रतिबंध लगा दिया था। नेपाल, अफगानिस्तान और पाकिस्तान ने भी 2020 में खेल पर प्रतिबंध लगा दिया।

बांग्लादेश में, यह एक बहुत बड़ा आश्चर्य था क्योंकि Tencent द्वारा आयोजित आधिकारिक टूर्नामेंट प्रतिबंध से ठीक एक दिन पहले समाप्त हो गया था। पबजी मोबाइल नेशनल चैंपियनशिप (पीएमएनसी) बैन से ठीक एक दिन पहले खत्म हो गई। टीम वेनम लीजेंड्स ने पीएमएनसी जीता। गरेना और टेनसेंट जैसे खेलों की कंपनियां अक्सर बांग्लादेश के लिए टूर्नामेंट आयोजित करती थीं और अचानक, खेल पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

संबंधित पोस्ट